Monday , May 27 2019
Loading...
Breaking News

आप भी जान लीजिये अखरोट खाने का सही समय

अखरोट, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, कैलोरीज़, कैल्शियम, विटामिन ई एवं विटामिन बी6 अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यह आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, सेलेनियम, विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, विटामिन बी 12, और विटामिन ए जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। और हर किसी को अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह कई तरह से हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। लेकिन दिक्कत यह है कि लोग नहीं जानते कि उन्हें अखरोट कब खाना चाहिए। कैसे खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए इसलिए आज हम आपको ये बताने वाले है।

अखरोट क्यों खाने चाहिए-

जैसा कि हमने आपको बताया कि अखरोट कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, कैलोरीज़, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन ई अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। अखरोट आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, सेलेनियम, विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन बी 12 जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है। इसलिए यह हमारी हड्डियों को मजबूत करता है हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक करता है। कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ, स्वस्थ चयापचय, मधुमेह, कैंसर को रोकने, सूजन से लड़ने और त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के साथ ही वजन नियंत्रित करने में भी बहुत लाभदायक होता है। इसलिए अखरोट का सेवन आप को जरूर करना चाहिए।

अखरोट कब खाने चाहिए-

अखरोट को आप किसी भी समय खा सकते है। जब आपको दिन में भूख लगे है। तो आप अखरोट का सेवन करें और इसका सेवन अन्य चीजों के साथ भी कर सकते हैं। जैसे कि केले या दही में 3 अखरोट क्रश कर मिलाएं और गाढ़ा मिश्रण बनाकर इसका सेवन करें। इसके अलावा आप अखरोट का सेवन सलाद के साथ मिलाकर करें और सलाद को अधिक पौषण युक्त बनाएं। अखरोट को कैरेमल, मिश्रित सलाद, किशमिश, मशरूम, पास्ता आदि के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते है। नियमित रूप से अखरोट खाने से आपको अखरोट का सबसे ज्यादा फायदा मिलता है।

एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए-

अगर आप एक स्वस्थ और तंदुरुस्त शरीर चाहते हैं तो आपको रोज 3 या 4 अखरोट का सेवन करना चाहिए 4 अखरोट खाने से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में जरूरी पौषण जाता है। जिससे दिन भर के लिए आपके शरीर को अच्छी ऊर्जा मिलती है और इसके विटामिन और मिनरल्स आपके शरीर को पोषण देने में मदद करते हैं।

आपको हमारी आज की यह खबर कैसी लगी हमे कमेंट में इसके बारे में अवश्य बताए और इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दुसरो को भी इसका फायदा मिल सके.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *