Monday , May 27 2019
Loading...
Breaking News

भारत ने ईरान से कहा, लोकसभा चुनाव के बाद करेगा तेल खरीदे जाने पर फैसला

भारत ने ईरान से कहा है कि वह उससे तेल खरीदे जाने पर फैसला मौजूदा लोकसभा चुनाव के बाद करेगा. यह बात भारत के दौरे पर आए ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ से भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को कही.

सुषमा ने कहा कि तेल खरीदे जाने का फैसला भारत की वाणिज्यिक जरूरतों, ऊर्जा सुरक्षा और आर्थिक हितों को ध्यान में रखकर लिया जाएगा.

बता दें कि सुषमा और जरीफ की यह बातचीत अमेरिका की तरफ से भारत सहित 8 देशों को ईरान से तेल खरीदने को लेकर मिली छूट खत्म होने के बाद हुई है. अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि ईरान के विदेश मंत्री अपनी पहल पर ही भारत की यात्रा पर आए. उनके इस दौरे का मकसद हालिया गतिविधियों पर ईरान के रुख से भारत को अवगत कराना था.

सोमवार देर रात भारत पहुंचने वाले जरीफ ने पिछले कुछ दिनों में रूस, चीन, तुर्कमेनिस्तान और इराक की यात्रा भी की है.

ईरानी विदेश मंत्री की ये यात्राएं ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव और फारस की खाड़ी में संकट के बाद हो रही है. बताया जा रहा है कि ईरान से तेल खरीदे जाने के मामले पर पिछले कुछ हफ्तों में भारत पर अमेरिका का दबाव बढ़ा है.

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल का कंज्यूमर है, जिसकी कच्चे तेल की 85 फीसदी और नेचुरल गैस की 34 फीसदी जरूरतें आयात से पूरी होती हैं. साल 2016 में भारत ने कुल 215 मिलियन टन कच्चे तेल का आयात किया था. इसमें 13 फीसदी हिस्से के साथ ईरान भारत का तीसरा सबसे बड़ा ऑयल सप्लायर था. इस मामले में उससे ऊपर 18-18 फीसदी हिस्से के साथ सऊदी अरब और इराक का नंबर था.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *