Monday , May 27 2019
Loading...
Breaking News

IPL के फाइनल में एक बार फिर चेन्‍नई व मुंबई में भिड़ंत

IPL के फाइनल में एक बार फिर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स व मुंबई इंडियंस की भिड़ंत हो रही है। अब तक ये दोनों टीमें चार बार फाइनल में एक-दूसरे का सामना कर चुकी हैं, जिसमें मुंबई का दबदबा स्पष्ट रूप से नजर आता है। जी हां, मुंबई ने तीन बार बाजी मारी है तो एक बार चेन्‍नई को जीत मिली है। आज (12 मई) को ये दोनों टीमें हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम में एक बार फिर आमने-सामने होंगी व हर कोई अपने-अपने अंदाज में अपनी टीम पर दांव लगा रहा है, लेकिन यह एक बात मुंबई की जीत की ओर संकेत कर रही है।

एक-एक वर्ष के अंतराल पर मिली खिताबी जीत
आईपीएल में एक रोचक आंकड़े पर गौर करें तो एक बार फिर धोनी की टीम की पराजय पक्की नजर आती है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015 व 2017 में खिताबी जीत हासिल की है। साफ है कि तीन बार से एक वर्ष के अंतराल में मुंबई को आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी उठाने का मौका मिला है। वहीं, पिछले वर्ष यानी 2018 में लीग राउंड में बाहर होने वाली मुंबई इंडियंस ने इस बार अपने दमदार प्रदर्शन से ना सिर्फ फाइनल में स्थान बनाई है बल्कि वह खिताब की मजबूत दावेदार नजर आ रही है।

ये खिलाड़ी चेन्‍नई पर पड़ेगा भारी

मुंबई व चेन्नई की टीम में दो खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनके बीच आईपीएल का खिताबी मुकाबला एकतरफा रहा है। ये दो खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी व रोहित शर्मा हैं। मजेदार बात ये है कि इस बार भी टीम की कमान इन दोनों के ही हाथों में है। रोहित व धोनी की टीम को फाइनल में दो बार आमना-सामना हुआ है व हर मुंबई के हाथ बाजी लगी है।

आईपीएल में चेन्‍नई बनाम मुंबई

चेन्नई सुपर किंग्‍स व मुंबई इंडियंस के बीच खिताबी भिडंत वर्ष 2010, 2013 व 2015 में हो चुकी है। पहली बार धोनी की टीम को सामना सचिन तेंदुलकर की मुंबई से हुआ था व वह बाजी पराजय गई थी। हालांकि रोहित शर्मा तब मुंबई के बजाए डेक्‍कन चार्जर्स टीम का हिस्‍सा थे। इसके बाद 2013 व 2015 में दोनों टीमों का फाइनल में आमना-सामना हुआ तो दोनों ही बार मुंबई की कमान रोहित के हाथों में थी व उनकी टीम ट्रॉफी उठाने में सफल रही। इस तरह फाइनल मुकाबले में हिटमैन रोहित शर्मा अब तक धोनी पर भारी पड़ते रहे हैं। वैसे 2017 में जब रोहित की टीम ने अपना तीसरा खिताब जीता था तब उनके सामने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स सामने थी, जिसके कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ थे तो विकेट के पीछे मुस्‍तैद थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *