Friday , April 26 2019
Loading...
Breaking News

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एटीएम से पैसा निकालने के नियम में किया परिवर्तन

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एटीएम से पैसा निकालने के नियम में परिवर्तन कर दिया है. यह सभी तरह के डेबिट कार्ड पर लागू होगा जो बैंक जारी करता है.

चार तरह के डेबिट कार्ड होते हैं जारी

एसबीआई ग्राहकों की सुविधा के लिए चार तरह के डेबिट कार्ड को जारी करता है. इसमें क्लासिक, ग्लोबल इंटरनेशनल, गोल्ड इंटरनेशनल  प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड शामिल है. इन डेबिट कार्ड को जारी करने के लिए बैंक कुछ शुल्क भी लेता है.

यह हो गई है अब प्रतिदिन की लिमिट

एटीएम से क्लासिक डेबिट कार्ड धारक प्रतिदिन 20 हजार रुपये निकाल सकते हैं. ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड धारक प्रतिदिन 40 हजार रुपये निकाल सकते हैं. यह दोनों ही कार्ड बैंक ज्यादातर ग्राहकों को जारी करती है.

यह है वार्षिक शुल्क

बैंक क्लासिक डेबिट कार्ड पर 125 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) वार्षिक शुल्क भी वसूलती है. वहीं कार्ड के खो जाने पर 300 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) शुल्क लिया जाता है.इंटरनेशनल डेबिट कार्ड पर 175 रुपये, प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर 175 रुपये  प्रीमियम बिजनेस कार्ड पर 350 रुपये शुल्क लिया जाता है.

योनो ऐप की मदद से निकलेगा पैसा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)ने अपने ग्राहकों को होली के खास मौके पर बड़ा तोहफा देते हुए नयी सुविधा दी है जिसके तहत एसबीआई के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे. SBI ने अपनी इस नयी सेवा का नाम योनो कैश (YONO Cash)दिया है. तो आइए जानते हैं कैसे कार्य करेगा SBI का योनो कैश फीचर  बिना एटीएम आप कैसे पैसे निकाल सकेंगे.
आपको 6 अंकों का योनो पिन सेट करना होगा. इसके बाद यदि आप बिना एटीएम कार्ड पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको इसके लिए योनो ऐप में रिक्वेस्ट करनी होगी. इसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें 6 अंकों का एक पिन मिलेगा. इस पिन की मदद से आप किसी भी नजदीकी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे. ध्यान रहे कि इस पिन की वैलिडिटी 30 मिनट ही है यानि पिन आने के 30 मिनट के बाद वह एक्सपायर हो जाएगा  आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *