Monday , May 27 2019
Loading...

आपका वजन बढ़ाने के काम आ सकते है ये आहार, जानिए कौन

आजकल अपने बढ़ते वजन से हर कोई परेशान रहता है. लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण ही वजन में कमी आती है और आपका वजन उतना नहीं हो पाता जितना आपकी उम्र के अनुसार होना चाहिए. कुछ लोग कितना ही भोजन करले लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ पाता. इसके लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में कुछ ऐसे आहार को शामिल किया जाए जो आपका वजन बढाने में आपकी मदद करें. तो जानिए कौन से आहार आपके वजन को बढ़ाने के काम आएंगे.

* डेयरी के उत्पाद
दूध और डेयरी के अन्य खाद्य-पदार्थों में कैलोरी की ज्यादा मात्रा होती है. लंच और डिनर के साथ मिल्क शेक, मलाईयुक्त दूध और चॉकलेट का प्रयोग करने से शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैलोरी, वसा और पोषक तत्व मिलते हैं जिनसे मोटापा बढता है.

* अंडा
अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होता है. इसे खाने से सपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं. अंडे का प्रयोग ब्रेकफास्ट में दूध और जूस के साथ किया जा सकता है. इसके अलाव अंडे को काटकर सैंडविच और बर्गर में डालकर भी खाया जा सकता है.

* जंक फूड
फास्ट फूड और जंक फूड मोटापा बढाने में बहुत सहयोग देते हैं. जंकफूड में अतिरिक्त वसा और कैलोरी होती है. जंक फूड का प्रयोग लडके दिन में कई बार कर सकते हैं. जंक फूड और स्नैक्स को हर जगह पर खाया जा सकता है.

* मूंगफली
मूंगफली स्वस्थ आहार का बेहतर विकल्प है. इसमें ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा पाया जाता है. लडके मूंगफली को हर प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं. लंच और डिनर के बाद भी मूंगफली खाया जा सकता है. इसके प्रयोग से पेट तो नही भरता लेकिन शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा मिलती है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *