Thursday , May 23 2019
Loading...
Breaking News

मुंबई: एफओबी हादसे में 6 लोगों की मौत, अन्य लोग घायल

मुंबई सीएसटी स्टेशन के पास गुरुवार शाम को हुए एफओबी हादसे में जहां 6 लोगों की मौत हो गई वहीं कई अन्य लोग घायल हो गए. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब पुल ढहा तब पास के सिग्नल पर लाल बत्ती के चलते ट्रैफिक रुका हुआ था  इसी कारण ज्यादा मौतें नहीं हुई.

खास बातें

  • मुंबई के सीएसटी स्टेशन के पास गिरा फुटओवरब्रिज
  • हादसे में 6 लोगों की मौत, 34 अन्य घायल
  • सिग्नल पर लाल बत्ती होने के कारण कई लोगों की बची जान
  • ब्रिज को 6 महीने पहले ही मिला था फिट होने का सर्टिफिकेट

सीएसटी टर्मिनस के पास स्थित इस पुल को आम तौर पर ‘कसाब पुल’ के नाम से जाना जाता है क्योंकि 26/11 मुंबई आतंकी हमले के दौरान आतंकी इसी पुल से गुजरे थे.

अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आज प्रातः काल पुल पर मरम्मत काम चल रहा था इसके बावजूद इसका प्रयोग किया गया. बड़ी बात यह है कि केवल 6 महीने पहले हुए स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट में इस पुल को इस्तेमाल के लिए फिट घोषित किया गया था.

महाराष्ट्र के CM देवेन्द्र फड़णवीस ने मृतकों के परिजन के लिए पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है. उन्होंने बोला कि 40 वर्ष पुराने इस पुल के गिरने की जांच एक उच्चस्तरीय समिति करेगी.

इस त्रासदी ने सर्वेक्षण की गुणवत्ता पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं. दो साल पहले नगर पालिका द्वारा नियुक्त ठेकेदारों ने मुंबई के सभी 314 पुलों, सबवे  स्काईवॉक का ऑडिट किया था. हादसे के बाद बीएमसी कमिश्नर ने इस पुल के स्ट्रक्चरल ऑडिट से जुड़े सभी दस्तावेजों को जब्त करने का आदेश दिया है. दस्तावेजों को देखने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *