Sunday , February 24 2019
Loading...

सोना के भावों में आई तेजी, चांदी में दिखी जोरदार गिरावट

 दोनों कीमती धातुओं में रही गिरावट के बीच सामान्य वैवाहिक जेवराती मांग रहने से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 170 रुपए की साप्ताहिक बढ़त के साथ 34,280 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. इस दौरान सिक्का निर्माताओं के उठाव में आई कमी और औद्योगिक मांग घटने से चांदी 410 रुपई की गिरावट के साथ 41,250 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई.

ऐसा रहा कीमतों का असर 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, गत सप्ताह लंदन का सोना हाजिर 3.05 डॉलर की साप्ताहिक गिरावट के साथ शुक्रवार को सप्ताहांत पर 1,314.30 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 3.80 डॉलर की गिरावट के साथ सप्ताहांत पर 1,318.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. बताया जा रहा है की अब दोनों धातुओं की कीमतों में सुधार आ सकता है.

इस कारण आया भावों में परिवर्तन 

प्राप्त जानकारी के अनुसार बाजार एक्सपर्ट कि माने तो वैश्विक स्तर पर पीली धातु ने लगातार दो सप्ताह की तेजी खो दी. उन्होंने बताया कि वैश्विक गिरावट के कारण बावजूद स्थानीय बाजार में इसकी चमक तेज रही. हालांकि ऊंचे भाव के कारण घरेलू बाजार में जेवराती खरीद हल्की सुस्त पड़ी है लेकिन वैवाहिक मौसम होने की वजह से ग्राहकी ठीकठाक है. इस बीच विदेशों में चांदी हाजिर भी 0.05 डॉलर लुढ़ककर सप्ताहांत पर 15.80 डॉलर प्रति औंस पर आ गई.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *