Thursday , December 13 2018
Loading...

मारुती सुजुकी ने नई अर्टिगा एमपीवी की बुकिंग कर दी है शुरू

मारुती सुजुकी ने नई अर्टिगा एमपीवी की बुकिंग शुरू कर दी है। इसे 11,000 रुपए में बुक किया जा सकता है। कार के प्रति ग्राहकों के बढ़ते रूझान को देखते हुए कंपनी ने इसके वेरिएंट और कलर ऑप्शन से भी पर्दा उठाया है। नई अर्टिगा चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में आएगी। इस में पांच कलर रेड, ग्रे, ब्लू, व्हाइट और सिल्वर का विकल्प मिलेगा। भारत में इसे 21 नवंबर 2018 को लॉन्च किया जाएगा।

Loading...

Image result for मारुती सुजुकी ने नई अर्टिगा एमपीवी की बुकिंग कर दी है शुरू

नई अर्टिगा को सुज़ुकी के हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफार्म पर स्विफ्ट और डिजायर भी बनी है। यह पहले से 99 एमएम ज्यादा लंबी और 5 एमएम ज्यादा चौड़ी होगी। इसका बूट स्पेस भी पहले के मुकाबले ज्यादा बड़ा होगा। व्हीलबेस में कोई बदलाव नहीं होगा।

loading...

नई अर्टिगा में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में सियाज़ वाला 1.5 लीटर इंजन मिलेगा, जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देगा। सियाज़ में यह इंजन सुज़ुकी की माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नई अर्टिगा के पेट्रोल वेरिएंट भी यह टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। डीज़ल वेरिएंट में पहले की तरह 1.3 लीटर इंजन, माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। इसकी पावर 89 पीएस और टॉर्क 200 एनएम है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा, वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी आएगा।

नई अर्टिगा में मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा फीचर दिए जा सकते हैं। मौजूदा अर्टिगा के सभी वेरिएंट में ड्राइवर एयरबैग स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं पैसेंजर एयरबैग और एबीएस को बेस वेरिएंट से ऑप्शनल रखा गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नई अर्टिगा में इन फीचर को भी स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। इनके अलावा रियर पार्किंग सेंसर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर भी स्टैंडर्ड दिए जा सकते हैं।

नई अर्टिगा में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, फॉग लैंप्स, क्रोम फिनिशिंग वाले डोर हैंडल, नए अलॉय व्हील और बाहरी शीशों के साथ टर्न इंडिकेटर आएंगे जो इसे पहले से ज्यादा आकर्षक और प्रीमियम बनाएंगे।

कीमत के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी हो सकती है। मौजूदा अर्टिगा की कीमत 6.34 लाख रूपए से 10.69 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है।

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *