Wednesday , November 14 2018
Loading...

कांग्रेस पार्टी नेता पी चिदंबरम ने बोला कि बीजेपी के लिए है यह सबक

अलग अलग राज्यों के अग्रणी क्षेत्रीय दलों के साथ कांग्रेस पार्टी के साझेदारी के ममता बनर्जी के फॉर्मूले ने एक बार फिर प्रभाव दिखाया है. यूपी में कैराना, गोरखपुर  फूलपुर में विपक्षी साझेदारी की सफलता के बाद कर्नाटक लोकसभा  विधानसभा उपचुनावों में जदएस-कांग्रेस गठजोड़ ने बीजेपी को पटकनी दे कर 2019 की विपक्ष की  को खासी धार दी है.
Image result for कांग्रेस पार्टी नेता पी चिदंबरम ने बोला कि बीजेपी के लिए है यह सबक

तृणमूल कांग्रेस पार्टी (टीएमसी) प्रमुख  पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने बीजेपी के विरूद्ध विपक्ष के साझेदारी के लिए सीधा सपाट फॉर्मूला दिया था कि जो क्षेत्रीय दल जिस राज्य में मजबूत है कांग्रेस पार्टी उसके साथ मिलकर चुनाव लड़े. बशर्ते कांग्रेस पार्टी राज्यों में अगुवा की किरदार त्यागने को तैयार हो. खासतौर पर कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी ने जदएस की अगुवाई में लड़कर इस इस्तेमाल की सफलता का इशारा दे दिया है.

Loading...
उत्तर प्रदेश  कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों ने दूसरे राज्यों के लिए भी साझेदारी का रास्ता खोल दिया है. कांग्रेस पार्टी के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक असम में कांग्रेस पार्टी इत्र व्यापारी बदरुद्दीन अजमल की ऑल इंडिया यूनाईटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के साथ हाथ मिला सकती है. इसी तरह पश्चिम बंगाल में टीएमसी-कांग्रेस, आंध्र प्रदेश में तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी)-कांग्रेस, तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस की चुनावी खिचड़ी पकनी शुरू हो चुकी है.

इसी तरह महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य में एनसीपी  कांग्रेस पार्टी हाथ मिला कर बीजेपी को मुक़ाबला दे सकते हैं. बिहार में आरजेडी-कांग्रेस  यूपी में सपा-बसपा-कांग्रेस का गठजोड़ कार्यकरेगा. सूत्रों के मुताबिक ऐसे बड़े राज्यों में यदि यह विपक्षी साझेदारी कार्य कर जाता है तो बीजेपी के लिए गंभीर मुसीबत खड़ी हो सकती है.

loading...
सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक के शिमोगा में भी पूर्व CM येदियुरप्पा के बेटे ने लिंगायत की बहुलता की वजह से ही सीट जीती है. येदियुरप्पा लिंगायत के एकमात्र बड़े नेता माने जाते हैं.अगर यहां येदियुरप्पा नहीं होते तो बीजेपी को यह सीट भी निकालना भारी पड़ सकता था.

कांग्रेस पार्टी नेता पी चिदंबरम ने बोला है कि बीजेपी के लिए यह सबक है कि उनके विरूद्ध साझेदारी की रणनीति कार्य कर रही है. कर्नाटक लोकसभा  विधानसभा चुनाव के 3-1 के नतीजे विराट कोहली की टीम की जीत की तरह है.

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *