Friday , November 16 2018
Loading...
Breaking News

भाजपा ने इस बार अपने उम्मीदवार चुनने के लिए जमीनी स्तर से मंगाया फीडबैक

राजनीतिक विशेषज्ञ  ओपिनियन पोल भले ही राजस्थान में बीजेपी की जीत की उम्मीद क्षीण बता रहे हों, लेकिन बीजेपी के टिकट की मांग कांग्रेस पार्टी से कहीं ज्यादा है. बीजेपी में जहां अब तक सात हजार लोगों ने टिकट के लिए आवेदन किए हैं, कांग्रेस पार्टी के अभ्यर्थियों की संख्या महज पांच हजार है. हर विधानसभा सीट के लिए बीजेपी के 35 दावेदार हैं, जबकि कांग्रेस पार्टी टिकट के 25 दावेदार.
Image result for भाजपा ने इस बार अपने उम्मीदवार चुनने के लिए जमीनी स्तर से मंगाया फीडबैक

राजस्थान के बीजेपी प्रभारी  मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि पार्टी के टिकट के लिए होड़ से पता चलता है कि कौन सी पार्टी ज्यादा लोकप्रिय है. जाहिर है जिस दल की जीत की आसार ज्यादा होती है, ज्यादातर लोग उसी के टिकट पर लड़ना चाहते हैं.

Loading...

जमीनी स्तर से फीडबैक ले रही भाजपा

भाजपा ने इस बार अपने उम्मीदवार चुनने के लिए जमीनी स्तर से फीडबैक मंगाया है. हर सीट पर प्रत्याशी के चयन के लिए जिला स्तर के पदाधिकारियों के अतिरिक्त ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ताओं की राय भी मायने रखेगी. इसीलिए उम्मीदवारों को लग रहा है कि करीब आधे मौजूदा विधायकों के टिकट कट सकते हैं.

दरअसल, पिछले चुनाव में अधिकांश उम्मीदवार वसुंधरा राजे की पसंद के थे. तीन चौथाई बहुमत के साथ जीतने के बाद CM राजे ने पांच वर्ष तक बेरोकटोक राज किया. उन्होंने कई बार तो केंद्रीय नेतृत्व की भी नहीं सुनी.

loading...
वसुंधरा के गवर्नमेंट चलाने के उपायों से कई बीजेपी नेता नाराज हो गए थे. उनके विरूद्ध सत्ता विरोधी लहर के मद्देनजर शीर्ष नेतृत्व ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के पिछले फेरबदल के दौरान उन्हें अपने पसंद के आदमी को CM बनाकर खुद केंद्रीय मंत्री बनने का प्रस्ताव रखा था. लेकिन राजे ने एक न सुनी. इसलिए इस बार नेतृत्व ने जमीनी राय के आधार पर टिकट बांटने का निर्णय किया है.

जीतने की आसार ही पैमाना
राज्य के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने बोला है कि इस बार उम्मीदवार के चयन में केवल जीतने की आसार ही टिकट वितरण का पैमाना होगी. इसलिए पार्टी संभावित उम्मीदवारों को हर तरह से ठोक बजाने  जमीनी कार्यकर्ताओं की राय पर ही टिकट देगी.

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *